Home Uncategorized अमेरिका में हिरन भी हुआ कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित, इस वजह से खतरा और बढ़ा

अमेरिका में हिरन भी हुआ कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित, इस वजह से खतरा और बढ़ा

0
अमेरिका में हिरन भी हुआ कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित, इस वजह से खतरा और बढ़ा

[ad_1]

Covid-19 Detected In White Tailed Deer: कोविड-19 से दुनिया भर के लोग परेशान हैं इस बीच कोरोना के जंगली जानवरों में भी फैलने की बात सामने आई है. अमेरिका में स्टेटन द्वीप पर सफेद पूंछ वाले हिरनों में ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) से संक्रमण का मामला सामने आया है. अमेरिका (America) में किसी जंगली जानवर में पहली बार कोरोना का संक्रमण पाया गया है. हालिया अध्ययन में इस बात की पुष्टि हुई है. जंगली जानवर में कोरोना वायरस मिलने से इस बात की जानकारी मिलती है कि सफेद पूंछ वाले हिरन (White Tailed Deer) बहुत ही आसानी से कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं. 

सफेद पूंछ वाले हिरन में कोरोना संक्रमण

अमेरिका में काफी संख्या में हिरन पाए जाते हैं वो ज्यादातर मनुष्यों के निकट ही रहते हैं. ऐसे में इस बात आशंका बढ़ गई है ये हिरन दूसरे जानवारों या फिर मनुष्यों में भी संक्रमण फैला सकते हैं. शोधकर्ताओं के मुताबिक कोरोनोवायरस (Coronavirus) को पहले 2020 के अंत में आयोवा में और 2021 की शुरुआत में ओहियो के क्षेत्रों में व्यापक रूप से फैलने की सूचना मिली थी. यूएसडीए की पशु और पादप स्वास्थ्य निरीक्षण सेवा के प्रवक्ता लिंडसे कोल के अनुसार, 13 और राज्यों में हिरणों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. हालांकि बताया जा रहा है कि ये जानवर कोरोना के पुराने वेरिएंट से संक्रमित थे.

मनुष्यों और दूसरे जानवरों में संक्रमण फैलने का खतरा 

पेन स्टेट के शोधकर्ताओं (Penn State Researchers) की ओर से स्टडी के मुताबिक हिरन (Deer) मनुष्यों (Humans) से वायरस प्राप्त कर रहे हैं और इसे अन्य हिरणों में स्थानांतरित कर रहे हैं. लेकिन इस बात का कोई सबूत नहीं है कि जानवर वायरस को मनुष्यों में वापस भेज रहे हैं. हालांकि इस बात की आशंका जताई जा रही है वायरस को म्यूटेट होने का इससे मौका मिलेगा और लंबे समय में ये हिरन मनुष्यों या दूसरे जानवरों को संक्रमित कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:

70 वर्षीय महिला का शव मौत के दो साल बाद घर से मिला, पड़ोसियों ने ढाई साल से नहीं देखा था

चीन को झटका, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ताइवान के साथ 10 करोड़ अमेरिकी डॉलर के मिसाइल समझौते को दी मंजूरी

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here