Home Uncategorized अलर्ट पर रूस की परमाणु फोर्स, यूएस बोला- डरा रहे हैं पुतिन, किसके पास कितनी न्यूक्लियर पावर

अलर्ट पर रूस की परमाणु फोर्स, यूएस बोला- डरा रहे हैं पुतिन, किसके पास कितनी न्यूक्लियर पावर

0
अलर्ट पर रूस की परमाणु फोर्स, यूएस बोला- डरा रहे हैं पुतिन, किसके पास कितनी न्यूक्लियर पावर

[ad_1]

यूक्रेन और रूस के बीच चल रहा युद्ध भीषण हो चुका है. इस युद्ध के बीच रूस और पश्चिमी देशों के बीच भी तनाव बढ़ रहा है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को अपने न्यूक्लियर डिटेरेंस फोर्सेज को हाई अलर्ट पर रखने का आदेश दिया. इसके बाद अमेरिका की इस पर प्रतिक्रिया सामने आई. अमेरिका ने कहा कि रूस अपने इस फैसले से डराने की कोशिश कर रहा है. यूक्रेन और रशिया के जंग के बीच परमाणु हथियारों का जिक्र आने से सवाल उठ रहे हैं कि किस देश के पास कितने परमाणु हथियार हैं? न्यूज़ एजेंसी ‘एएफपी’ ने दुनिया में सबसे ज्यादा परमाणु हथियार वाले देशों के आंकड़े जारी किए हैं. न्यूज़ एजेंसी ने आंकड़े ‘फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स’ के हवाले से बताए हैं.

जानें किस देश के पास कितने परमाणु हथियार

रूस- 5977

अमेरिका- 5428

चीन- 350

फ्रांस- 290

ब्रिटेन- 225

पाकिस्तान- 165

इजराइल- 90

नॉर्थ कोरिया- 20

रूस ने बढ़ाई विश्व की चिंता 

रूस के राष्ट्रपति ने रविवार को रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और जनरल स्टाफ के प्रमुख वालेरी गेरासिमोव इसके साथ बैठक की. इस दौरान पुतिन ने कहा कि “पश्चिमी देश न केवल हमारे देश के खिलाफ आर्थिक कार्रवाई कर रहे हैं, बल्कि प्रमुख नाटो देशों के नेता हमारे देश के बारे में आक्रामक बयान दे रहे हैं. मैं रूस के  फोर्सेस को स्पेशल ड्यूटी में स्थानांतरित करने का आदेश देता हूं.” पुतिन ने नाटो देशों के “आक्रामक बयानों” के जवाब में अपनी सेना को रूस के परमाणु प्रतिरोध बलों को हाई अलर्ट पर रखने का आदेश दिया है.

फ्रांस ने दी थी रूस को चेतावनी 

फ्रांस के विदेश मंत्री ने ज्यां यवेस ले ड्रियन ने देश के टेलीविजन टीएफ-1 पर पुतिन के परमाणु हथियारों के इस्तेमाल को लेकर एक सवाल के जवाब में कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को भी ये समझना चाहिए कि अटलांटिक गठबंधन (NATO) एक परमाणु गठबंधन है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई के आदेश के बाद गुरुवार को रूसी सैनिकों ने हमला बोल दिया था. इस हमले में अब तक दोनों देशों के सैकड़ों सैनिक मारे जा चुके हैं और यूक्रेन के सैकड़ों नागरिक भी जान गंवा चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः

Russia Ukraine War: जंग के मैदान से आई बड़ी खबर, बेलारूस में होगी रूस-यूक्रेन के बीच बात, प्रतिनिधिमंडल रवाना

Russia Ukraine War: क्या है SWIFT? आर्थिक चोट देकर रूस को ‘मात’ देने की कोशिश में अमेरिका और उसके सहयोगी देश

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here