Home Uncategorized ओमिक्रॉन के मामलों में आ रही है कमी, लेकिन डब्ल्यूएचओ ने सब-वेरिएंट BA.2 को लेकर दी चेतावनी

ओमिक्रॉन के मामलों में आ रही है कमी, लेकिन डब्ल्यूएचओ ने सब-वेरिएंट BA.2 को लेकर दी चेतावनी

0
ओमिक्रॉन के मामलों में आ रही है कमी,  लेकिन डब्ल्यूएचओ  ने सब-वेरिएंट BA.2 को लेकर दी चेतावनी

[ad_1]

Omicron Variant: ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant), दुनिया भर में धीमा हो रहा है. कई देश संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए कड़े प्रतिबंधों को हटा रहे हैं. लेकिन, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक अधिकारी ने ओमिक्रोन सब-स्ट्रेन (Omicron sub-strain) से संबंधित एक नई चिंता जताई है.

WHO में कोविड -19 तकनीकी प्रमुख मारिया वान केरखोव ने गुरुवार को एक ब्रीफिंग में कहा, “वायरस विकसित हो रहा है और ओमिक्रोन में कई उप-वंश (sub-lineages) हैं जिन्हें हम ट्रैक कर रहे हैं. हमारे पास BA.1, BA.1.1, BA.2 और BA.3 हैं. यह वास्तव में काफी अविश्वसनीय है कि कैसे ओमिक्रॉन, चिंता का नवीनतम वेरिएंट दुनिया भर में डेल्टा से आगे निकल गया है.” उन्होंने कहा, “अधिकांश अनुक्रम  उप-वंश BA.1 हैं. हम बीए.2 के दृश्यों के अनुपात में भी वृद्धि देख रहे हैं.”

 

‘BA.2 अधिक ट्रांसमिसिबल है’
एक उप-वंश के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए, WHO के अधिकारी ने कहा कि दूसरों की तुलना में “BA.2 अधिक ट्रांसमिसिबल (transmissible) है” . डब्ल्यूएचओ ने इस ब्रीफिंग का वीडियो शेयर किया है. वीडियो के साथ किए गए ट्वीट में, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि पिछले सप्ताह कोविड -19 से लगभग 75,000 लोगों की मौत हुई थी. WHO के अनुसार, BA.2 अब दुनिया भर में दर्ज किए गए पांच नए ओमाइक्रोन मामलों में से एक के लिए जिम्मेदार है.

केरखोव ने कहा, “अंत में, WHO के अधिकारी ने कहा कि ओमाइक्रोन हल्का नहीं है लेकिन डेल्टा से कम गंभीर है. “हम अभी भी ओमाइक्रोन के मरीजों की अस्पतालों की महत्वपूर्ण संख्या देख रहे हैं. हम बड़ी संख्या में मौतें देख रहे हैं. यह सामान्य कोल्ड नहीं है, यह इन्फ्लूएंजा नहीं है. हमें अभी वास्तव में सावधान रहना होगा.”

संक्रमण की एक नई लहर यूरोप के पूर्व की ओर बढ़ रही है
मंगलवार को एक ब्रीफिंग में, WHO ने कहा कि कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमण की एक नई लहर यूरोप के पूर्व की ओर बढ़ रही है.  WHO ने अधिकारियों से टीकाकरण और अन्य उपायों में सुधार करने का आग्रह किया. पिछले दो हफ्तों में, आर्मेनिया, अजरबैजान, बेलारूस, जॉर्जिया, रूस और यूक्रेन में कोविड -19 के मामले दोगुने से अधिक हो गए हैं, डब्ल्यूएचओ के यूरोप के क्षेत्रीय निदेशक हैंस क्लूज ने एक बयान में कहा.

यह भी पढ़ें: 

Russia Ukraine Conflict: क्या किसी भी बहाने यूक्रेन पर हमला करना चाहता है रूस? पश्चिमी देशों को सता रही ये चिंता

Afghanistan: तालिबानी फरमान के बीच भी काबुल में शिक्षा की अलख जगा रही यह महिला, बच्चों की कराती है फ्री में पढ़ाई



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here