Home Uncategorized कोरोना के खिलाफ जारी है जंग, मॉडर्ना ने कोविड-19 टीके की चौथी खुराक के लिए मांगी मंजूरी

कोरोना के खिलाफ जारी है जंग, मॉडर्ना ने कोविड-19 टीके की चौथी खुराक के लिए मांगी मंजूरी

0
कोरोना के खिलाफ जारी है जंग, मॉडर्ना ने कोविड-19 टीके की चौथी खुराक के लिए मांगी मंजूरी

[ad_1]

दुनियाभर में कोरोना महामारी से जंग अभी जारी है. चीन समेत कई देशों में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. इस बीच दवा निर्माता मॉडर्ना ने कोविड-19 टीके की चौथी खुराक के लिए मंजूरी मांगी है. दवा निर्माता मॉडर्ना ने गुरुवार को खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) से अपने कोविड-19 रोधी टीके की चौथी खुराक को सभी वयस्कों के लिए बूस्टर खुराक (Booster Dose) के रूप में अधिकृत करने का अनुरोध किया. इससे पहले प्रतिद्वंद्वी दवा निर्माता कंपनी फाइजर ने इस सप्ताह की शुरुआत में नियामक से सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए बूस्टर खुराक को मंजूरी देने का अनुरोध किया था.

मॉडर्ना ने कोविड टीके की चौथी खुराक के लिए मांगी मंजूरी

मॉडर्ना कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि सभी वयस्कों के वास्ते अनुमोदन के लिए उसका अनुरोध रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र और चिकित्सा प्रदाताओं को एमआरएनए टीके की दूसरी बूस्टर खुराक के उचित उपयोग का निर्धारण करने के संबंध में लचीलापन प्रदान करने के लिए किया गया है. अमेरिकी अधिकारी गंभीर बीमारी और कोविड​​​​-19 से होने वाली मौतों के खिलाफ टीकों की सुरक्षा को बढ़ाने के वास्ते अतिरिक्त बूस्टर खुराक देने के लिए जमीनी स्तर पर कार्य कर रहे हैं.

फाइजर ने बुजुर्गों के लिए बूस्टर डोज को मंजूरी का अनुरोध किया था

इससे पहले फाइजर और BioNTech ने घोषणा की थी कि उन्होंने औपचारिक रूप से अमेरिका के दवा नियामक से 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए अपने कोविड वैक्सीन के दूसरे बूस्टर शॉट की आपातकालीन मंजूरी के लिए कहा था. कंपनियों ने मीडिया से बातचीत में कहा था कि उनका अनुरोध दो इज़राइली स्टडी पर आधारित है जो दिखाते हैं कि एक अतिरिक्त एमआरएनए बूस्टर (mRNA Booster) इम्यून सिस्टम को और मजबूत करता है और गंभीर संक्रमण की दर को कम करने में सक्षम है.

ये भी पढ़ें:

चीन और कुछ यूरोपीय देशों में फिर तेजी से बढ़े कोरोना केस, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों को चिट्ठी लिखकर दिए ये निर्देश

चीन में कोरोना के साथ आर्थिक प्रभाव से निपटने की चुनौती, शी जिनपिंग ने ये प्लान बनाया

 

 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here