Home Uncategorized Covid-19: क्या हम कोरोना महामारी के पहले स्टेज में हैं? अमेरिकी एक्सपर्ट का ये है दावा

Covid-19: क्या हम कोरोना महामारी के पहले स्टेज में हैं? अमेरिकी एक्सपर्ट का ये है दावा

0
Covid-19: क्या हम कोरोना महामारी के पहले स्टेज में हैं? अमेरिकी एक्सपर्ट का ये है दावा

[ad_1]

Covid-19: दुनिया भर में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के बीच दहशत का माहौल कायम है. इस बीच अमेरिकी एक्सपर्ट का दावा है अभी हम लोग कोरोना महामारी के पहले ही स्टेज में हैं. शीर्ष अमेरिकी स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची ने कहा है कि महामारी के 5 चरण होते हैं और दुनिया अब भी पहले चरण में है. फाउची ने कहा कि पहले चरण में पूरी दुनिया वास्तव में बहुत नकारात्मक रूप से प्रभावित होती है. इसके बाद मामलों में गिरावट, नियंत्रण, उन्मूलन यानी बीमारी का खात्मा होता है. डॉ. एंथनी फाउची के मुताबिक कोविड-19 अभी खत्म नहीं होने वाला है.

अभी महामारी के पहले स्टेज में दुनिया- एंथनी फाउची

कोविड-19 महामारी को लेकर अमेरिकी विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची का मानना है कि कोविड-19 का ओमिक्रोन वेरिएंट तेजी से फैल रहा है. उन्होंने कहा कि ये कहना अभी जल्दीबाजी है कि ओमिक्रोन वेरिएंट महामारी को एंडेमिक फेज (Endemic Phase) की ओर ले जा रहा है. एंडेमिक फेज में बीमारी की निरंतर उपस्थिति रहती है लेकिन ये खतरनाक रूप से बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित नहीं करती है. उन्होंने कहा कि जब मैं महामारी के बारे में बात करता हूं, तो मैं इसे पांच चरणों में रखता हूं. वास्तव में महामारी के पहले चरण में जहां पूरी दुनिया वास्तव में बहुत नकारात्मक रूप से प्रभावित होती है जैसा कि वर्तमान में हम सभी प्रभावित हुए हैं. बाद में इसमें धीरे-धीरे संक्रमण कम होता है और बीमारी का खत्म होती है. 

ये भी पढ़ें: Covid-19: ब्रिटेन में अब खत्म हुआ WFH, मास्क पहनने समेत कई चीजों से हटी पाबंदी, PM बोरिस जॉनसन बोले- ओमिक्रोन का गया पीक

एंडेमिक फेज में ले जा रहा है ओमिक्रोन!

डॉ. एंथनी फाउची ने कहा कि अगर आप संक्रामक रोगों के इतिहास को देखें तो हमने मनुष्य में केवल एक संक्रामक रोग को मिटा दिया है, वह है चेचक लेकिन इस वायरस के साथ ऐसा नहीं होने जा रहा है. एंथनी ने बताया कि एलिमिनेशन का मतलब है जब आप अपने देश में इस बीमारी से छुटकारा पाएं. उदाहरण के लिए अमेरिका और कई विकासशील देशों में पोलियो को समाप्त कर दिया गया है. बीमारी पर नियंत्रण का मतलब है कि आपके पास यह मौजूद है लेकिन यह उस स्तर पर मौजूद है जो समाज को बाधित नहीं करता है. अमेरिकी स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची ने कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि ओमिक्रोन तेजी से फैलता जरूर है लेकिन बहुत अधिक घातक नहीं है. 

ये भी पढ़ें: America: यौन उत्पीड़न मामले में मिशिगन विश्वविद्यालय हुआ समझौते के लिए तैयार, 49 करोड़ डॉलर पर हुई सहमती

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here